बिल गेट्स कौन है ?

विलियम हेनरी गेट्स III (जन्म 28 अक्टूबर, 1 9 55) अमेरिकी व्यापार महानगरीय, निवेशक, लेखक, परोपकारी, मानव और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन का एक प्रमुख अमेरिकी संस्थापक है। माइक्रोसॉफ्ट में अपने करियर के दौरान, गेट्स ने अध्यक्ष, सीईओ और मुख्य सॉफ्टवेयर वास्तुकार के रूप में कार्यभार संभाला , मई 2014 तक सबसे बड़ा व्यक्तिगत शेयरधारक होने के नाते।

1 9 75 में, गेट्स और पॉल एलन ने माइक्रोसॉफ्ट लॉन्च किया, जो दुनिया की सबसे बड़ी पीसी सॉफ्टवेयर कंपनी बन गई। गेट्स ने कंपनी को जनवरी 2000 में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कदम उठाने का नेतृत्व किया, लेकिन वह राष्ट्रपति बने रहे और जून 2006 में मुख्य सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट के पद की स्थिति बना दी, गेट्स ने घोषणा की कि वह पूर्णकालिक कार्य में संक्रमण कर रहा है 2000 में स्थापित बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में अंशकालिक कार्य और पूर्णकालिक कार्य के लिए माइक्रोसॉफ्ट। उन्होंने धीरे-धीरे अपने कर्तव्यों को रे ओजी और क्रेग मुंडी में स्थानांतरित कर दिया। [9] फरवरी 2014 में, उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दिया और नए नियुक्त सीईओ सत्य नडेला का समर्थन करने के लिए एक तकनीकी सलाहकार के रूप में एक नई स्थिति ली।

गेट्स व्यक्तिगत कंप्यूटर क्रांति के सबसे प्रसिद्ध उद्यमियों में से एक है। उनकी व्यापार रणनीति के लिए उनकी आलोचना की गई है, जिसे विरोधी प्रतिस्पर्धी माना जाता है। यह राय कई अदालत के निर्णयों से बरकरार रखी गई है।

1 9 87 से, गेट्स को दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स सूची में शामिल किया गया है, जो सबसे अमीर दस्तावेजों वाले व्यक्तियों की एक सूची है, जो उन संपत्तियों और रैंकिंग के खिलाफ छोड़कर पूरी तरह से पहचानने में सक्षम नहीं हैं। 1 99 5 से 2017 तक, उन्होंने फोर्ब्स को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का नाम दिया, लेकिन उन सभी चार वर्षों में, और इसे लगातार मार्च 2014 से आयोजित किया - जुलाई 2017, अनुमानित शुद्ध मूल्य अक्टूबर 2017 तक 8.99 अरब अमेरिकी डॉलर था। हालांकि, 27 जुलाई, 2017 और 27 अक्टूबर, 2017 को, उन्होंने अमेज़ॅन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस को पार कर लिया है, जिनके पास उस समय 90.6 अरब डॉलर का शुद्ध मूल्य था।

बाद में अपने करियर के दौरान और माइक्रोसॉफ्ट छोड़कर, गेट्स ने कई परोपकारी प्रयासों का पालन किया। उन्होंने बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के माध्यम से विभिन्न धर्मार्थ संगठनों और वैज्ञानिक अनुसंधान कार्यक्रमों में बड़ी मात्रा में धन दान किया। 200 9 में, गेट्स और वॉरेन बफेट ने द गिविंग प्लाज की स्थापना की, जिसके लिए वे और अन्य अरबपति ने परोपकार के लिए अपनी अल्पसंख्यक संपत्ति दान करने का वचन दिया। नींव जीवन बचाने और वैश्विक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए काम करती है, और पोलियो को समाप्त करने के लिए रोटरी इंटरनेशनल के साथ काम कर रही है। 5 मई, 2018 तक, गेट्स के पास 91.5 अरब डॉलर का शुद्ध मूल्य था, जिससे उन्हें बेजोस के पीछे दुनिया का दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया गया।