प्रिंटर क्या है ?
एक प्रिंटर एक उपकरण है जो कंप्यूटर से टेक्स्ट और ग्राफ़िक आउटपुट स्वीकार करता है और आमतौर पर कागज के मानक आकार शीट पर जानकारी को पेपर में स्थानांतरित करता है। प्रिंटर आकार, गति, परिष्कार, और लागत में भिन्न होते हैं। आम तौर पर, अधिक महंगे प्रिंटर का उपयोग उच्च-रिज़ॉल्यूशन रंग मुद्रण के लिए किया जाता है।


व्यक्तिगत कंप्यूटर प्रिंटर को प्रभाव या गैर-प्रभाव प्रिंटर के रूप में प्रतिष्ठित किया जा सकता है। शुरुआती प्रभाव प्रिंटर ने एक स्वचालित टाइपराइटर की तरह कुछ काम किया, जिसमें प्रत्येक मुद्रित चरित्र के लिए पेपर पर एक स्याही इंप्रेशन है। डॉट-मैट्रिक्स प्रिंटर एक लोकप्रिय कम लागत वाला व्यक्तिगत कंप्यूटर प्रिंटर था। यह एक प्रभाव प्रिंटर है जो कागज को एक समय में एक लाइन पर हमला करता है। सबसे ज्ञात गैर-प्रभाव प्रिंटर इंकजेट प्रिंटर हैं, जिनमें से कम लागत वाले रंग प्रिंटर के कई उदाहरण एक उदाहरण हैं, और लेजर प्रिंटर। इंकजेट एक स्याही कारतूस से स्याही को पेपर तक बहुत करीबी रेंज पर स्याही देता है क्योंकि यह रोल करता है। लेजर प्रिंटर एक दर्पण से प्रतिबिंबित लेजर बीम का उपयोग करता है ताकि एक ड्रम पर शीट रोल के रूप में चयनित पेपर क्षेत्रों में स्याही (टोनर कहा जाता है) को आकर्षित किया जा सके।

अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे अधिक रुचि के चार प्रिंटर गुण हैं:

रंग: रंग उन उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण है जिन्हें प्रस्तुतियों या मानचित्रों और अन्य पृष्ठों के लिए पृष्ठों को मुद्रित करने की आवश्यकता होती है जहां रंग जानकारी का हिस्सा होता है। रंग प्रिंटर को केवल काले और सफेद रंग में मुद्रित करने के लिए सेट किया जा सकता है। कलर प्रिंटर संचालित करने के लिए अधिक महंगे होते हैं क्योंकि वे दो स्याही कारतूस (एक रंग और एक काला स्याही) का उपयोग करते हैं जिन्हें पृष्ठों की एक निश्चित संख्या के बाद प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होती है। जिन उपयोगकर्ताओं के पास रंग की विशिष्ट आवश्यकता नहीं है और जो बहुत से पृष्ठों को प्रिंट करते हैं उन्हें एक काले-और-सफेद प्रिंटर को संचालित करने के लिए सस्ता मिल जाएगा।
संकल्प: प्रिंटर रिज़ॉल्यूशन (कागज पर टेक्स्ट और छवियों की तीखेपन) आमतौर पर डॉट्स प्रति इंच (डीपीआई) में मापा जाता है। अधिकांश सस्ती प्रिंटर 600 डीपीआई पर अधिकांश उद्देश्यों के लिए पर्याप्त रिज़ॉल्यूशन प्रदान करते हैं।
गति: यदि आप बहुत प्रिंटिंग करते हैं, तो प्रिंटर की गति महत्वपूर्ण हो जाती है। सस्ती प्रिंटर प्रति मिनट केवल 3 से 6 शीट प्रिंट करते हैं। रंग मुद्रण धीमा है। अधिक महंगे प्रिंटर बहुत तेज़ हैं।

मेमोरी: अधिकांश प्रिंटर स्मृति की थोड़ी मात्रा के साथ आते हैं (उदाहरण के लिए, एक मेगाबाइट) जिसे उपयोगकर्ता द्वारा विस्तारित किया जा सकता है। बड़ी छवियों या तालिकाओं वाले पृष्ठों को मुद्रित करते समय स्मृति की न्यूनतम मात्रा से अधिक होने के कारण सहायक और तेज होता है